अजमेर के पर्यटन स्थल – Tourist Attractions of Ajmer In Hindi 

अजमेर भारत के सबसे खूबसूरत एवं प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। अपने सांस्कृतिक कला एवं रीति रिवाजों के तौर पर पूरे देश में मशहूर है ही साथ ही यहां विदेशी पर्यटकों द्वारा देखी जाने वाली सबसे प्रमुख जगह में से भी एक है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको अजमेर के पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी ( Ajmer me Ghumne ki Jagah ) देने वाले हैं। यदि आप लोग भी अजमेर यात्रा का प्लान के साथ अंत तक बने रहे।

Table of Contents

अजमेर के पर्यटन स्थल – Tourist Attractions of Ajmer In Hindi 

अजमेर राजस्थान राज्य के प्रमुख शहरों में से एक है जो कि अपने ऐतिहासिक निर्माणों के साथ यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। अजमेर के यात्रा स्थानों में कला एवं संस्कृति का विस्तृत वर्णन में देखने को मिलता है। अपनी संस्कृति एवं प्राकृतिक सौंदर्य को प्रस्तुत करते यहां के पर्यटन स्थल पूरे देश विदेश में मशहूर है। राजा महाराजाओं के जीवन से जुड़े अनोखे तथ्य एवं भारतीय इतिहास को प्रकट करते विभिन्न स्मारक आज भी अजमेर शहर में मौजूद है जो कि अपने स्थापत्य कला के लिए जानी जाती है। चलिए अजमेर के पर्यटन स्थल के बारे में जान लेते हैं

  1. अढ़ाई दिन का झोपड़ा
  2. तारागढ़ फोर्ट
  3. अकबर का संग्रहालय
  4. सोनी जी की नसियां अजमेर
  5. फोय सागर झील
  6. पृथ्वीराज स्मारक
  7. साईं बाबा मंदिर अजमेर
अजमेर का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल अढ़ाई दिन का झोपड़ा

दोस्तों नाम सुनने में बड़ा अजीब सा लग रहा होगा लेकिन बताना चाहेंगे कि अजमेर के  पर्यटन स्थल की सूची में ( Ajmer me Ghumne ki Jagah )अढ़ाई दिन का झोपड़ा विशेष स्थान को प्राप्त है। यह एक ऐतिहासिक स्मारक है जिसका निर्माण कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा 1199 ईसवी में किया गया था। इंडो-इस्लामिक आर्किटेक्चर साइट से बना अढ़ाई दिन का झोपड़ा प्राचीन स्मारकों में से एक माना जाता है। खूबसूरती की दृष्टि से देखें तो मनोरम दृश्य प्रकट करने वाला यह स्मारक सुनहरे ईटों की सहायता से निर्मित किया गया है। जो कि दूर से देखने पर बड़ा ही खूबसूरत एवं ऐतिहासिक लगता है। इसकी वास्तु एवं शिल्प कला पर्यटकों के आकर्षण का कारण बना हुआ है। 

अजमेर में घूमने की जगह तारागढ़ फोर्ट

प्रकृति की खूबसूरत वादियों के बीच में बसा तारागढ़ फोर्ट राजस्थान की वस्तु एवं शिल्प कला को हजारों वर्षों से जीवंत रखता हुआ आ रहा है । तारागढ़ फोर्ट का निर्माण सन 1354 में किया गया था। जो कि आज भी अपने इतिहास के लिए हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है। अपनी आकर्षक वास्तुकला के कारण यह पर्यटकों को अपनी ओर खींच लेती है। खूबसूरत वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण तारागढ़ फोर्ट अजमेर में घूमने के लिए अच्छी जगह है। आप चाहे तो यहां अपने परिवार के साथ भी यात्रा कर सकते हैं। और अपनी खूबसूरत यात्रा के साथ राजस्थानी कला और संस्कृति के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं। 

अजमेर की खुबसुरत जगह अकबर का संग्रहालय

दोस्तों जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं की अजमेर एक ऐतिहासिक जगह है जिस के पर्यटन स्थलों में आपको भारतीय इतिहास के साथ-साथ राजस्थानी स्थापत्य शैली के दर्शन भी देखने को मिलते हैं। अकबर का संग्रहालय भी उन्हीं लोगों में से एक है जो कि खूबसूरत होने के साथ-साथ अपने अंदर कहीं तरह के इतिहास एवं कलाओं को छुपाए बैठा है। अकबर संग्रहालय का निर्माण 15 100 ईसवी में कराया गया था। यात्रा के दृष्टि से थे है एक खूबसूरत स्थल है ही लेकिन यदि आप अपने परिवार के साथ बांटते इतिहास एवं मुगल शैली से निर्मित विभिन्न प्रकार की वस्तुएं सैन्य हथियार और उत्कृष्ट मूर्तियों को देखना चाहते हैं। तो आपको अकबर संग्रहालय के दर्शन जरूर करनी चाहिए।

अजमेर में घूमने के लिए सोनी जी की नसियां अजमेर

यह एक प्रसिद्ध है जैन मंदिर हैं जोकि सोनी जी की नसियां के रूप में लोकप्रिय स्थल बना हुआ है। यह लाल मंदिर एवं सिद्धकूट चैत्यालय के नाम से भी विख्यात है। यह जैन धर्म के प्रथम तीर्थ स्टार ऋषभदेव को समर्पित है। अपनी ऐतिहासिक विरासत को समेटे इस मंदिर का मुख्य आकर्षण मंदिर का कक्ष माना जाता है जो कि पूर्ण रूप से स्वर्ण से निर्मित किया गया है। अपनी आश्चर्यजनक वास्तु कला से निर्मित विभिन्न आकर्षकों के कारण यह ना केवल अजमेर का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बना हुआ है अभी तो यह अजमेर का तीर्थ स्थल के रूप में भी जाना जाता है। किसी खास अवसर पर यहां पर तीर्थ यात्रियों की लंबी कतार देखी जा सकती है।

अजमेर का आकर्षण स्थल फोय सागर झील

अजमेर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में फोय सागर झील प्रमुख स्थान पर आती है। प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण यह जगह एक कृत्रिम झील है। जिसे 1842 में एक ब्रिटिश आर्किटेक्ट ने बनाया था। यदि आप लोग अपनी यात्रा के दौरान किसी शांत जगह की तलाश में है। तो फोय सागर झील उन जगहों में से एक है जहां आप सुकून के दो पल प्राकृतिक सौंदर्य एवं चिड़ियों की मधुर ध्वनि के साथ बिता सकते हैं। अजमेर शहर से मात्र 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित फोय सागर झील हजारों आगंतुकों का आकर्षण है। 

अजमेर की प्रसिद्ध जगह पृथ्वीराज स्मारक

अजमेर के ऐतिहासिक स्थल में से एक पृथ्वीराज स्मारक एक बेहद खूबसूरत शिल्प कला से निर्मित स्मारक है। इस स्मारक में पृथ्वीराज चौहान हाथ में तीर धनुष लिए वीर योद्धा की तरह लड़ते हुए दिखाए गए हैं। पृथ्वीराज स्मारक चौहान वंश के महान नायक पृथ्वीराज जी को समर्पित है जोकि अजमेर के तारागढ़ मार्ग पर स्थित है। पृथ्वीराज चौहान के साहस और देश के प्रति समर्पण भाव को देखते हुए उनकी स्मृति में स्मारक का निर्माण किया गया जहां सभी लोग श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

अजमेर का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल साईं बाबा मंदिर अजमेर

अजमेर के  पर्यटन स्थल  में साईं बाबा मंदिर का नाम उचित स्थान पर आता है। हजारों श्रद्धालुओं को आकर्षित करती हुई यह मंदिर अजमेर के अजय नगर में स्थित है। ऐतिहासिक तौर पर मंदिर के निर्माण विषय में बताया जाता है कि मंदिर का निर्माण शहर के निवासी सुरेश लाल के द्वारा सन 1999 में किया गया था। अपनी आकर्षक वास्तुकला से निर्मित यह मंदिर अजमेर के पर्यटन स्थल में से एक है। मंदिर के निर्माण में संगमरमर को सुसज्जित रूप से सजाकर मंदिर का निर्माण किया गया है। आमतौर पर श्रद्धालु भक्ति भावना के साथ इसकी आकर्षक निर्माण के लिए भी आकर्षित होते हैं।

अजमेर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time to Visit Ajmer in Hindi

यदि आप लोग भी अजमेर यात्रा का प्लान बना रहे हैं और यात्रा करने के अच्छे समय से लेकर चिंतित हैं। तो बताना चाहेंगे कि अजमेर घूमने का सबसे अच्छा समय है अक्टूबर से मार्च माह के मध्य माना जाता है। अक्टूबर से ठंडा मौसम शुरू हो जाता है जिसके कारण आप अजमेर की यात्रा का एंजॉय कर सकते हैं। गर्मी के समय में एक जगह से दूसरी जगह जाने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है वहीं सर्दियों में इस काम को बड़ी आसानी से किया जा सकता है इसीलिए अजमेर की यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों में माना जाता है मौसम अच्छा होने के साथ-साथ आप अपनी यात्रा का एंजॉय कर सकते हैं।इसके बावजूद यदि यदि आप का प्लान अक्टूबर से लेकर मार्च माह के मध्य नहीं बनता है तो आप अप्रैल और मई माह के बीच भी अपनी यात्रा कर सकते हैं। गर्मी तो रहती है लेकिन एक जगह से दूसरी जगह आप लोग आसानी से जा सकते हैं।

अजमेर कैसे पहुंचे – How to reach Ajmer in Hindi

दोस्तों जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि अजमेर राजस्थान का एक खूबसूरत शहर है । यह भारत के सड़क मार्ग एवं रेल मार्ग के साथ-साथ वायु मार्ग के साथ भी अच्छी तरह से कनेक्टेड है। आप किसी भी माध्यम से आसानी से अजमेर पहुंच सकते हैं। 

सड़क मार्ग से अजमेर कैसे पहुंचे

सड़क मार्ग से अजमेर पहुंचना बहुत ही आसान है। क्योंकि सड़क की अच्छी कनेक्टिविटी होने के कारण आप देश के किसी भी कोने से अजमेर की यात्रा कर सकते हैं। यह देश की राजधानी दिल्ली से 500 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

फ्लाइट से अजमेर कैसे पहुंचे

यदि बात की जाए फ्लाइट सच में कैसे पहुंचे तो बताना चाहेंगे कि अजमेर का निकटतम एयरपोर्ट जयपुर है यहां से अजमेर की दूरी मात्र कुछ ही घंटे की है। आप अपने नजदीकी एयरपोर्ट से जयपुर एयरपोर्ट तक की हवाई बुकिंग कर सकते हैं। और अपनी यात्रा का शुभारंभ कर सकते हैं।

ट्रेन से अजमेर कैसे पहुंचे

ट्रेन से भी अजमेर पहुंचा जा सकता है। अजमेर का निकटतम रेलवे स्टेशन अजमेर शहर में ही मौजूद है जोकि देश के कई हिस्सों के रेलवे स्टेशन से अच्छी तरह कनेक्टेड। आप अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन के माध्यम से अजमेर रेलवे स्टेशन तक पहुंच सकते हैं।

अजमेर रहने के लिए होटल – Hotels In ajmer 

दोस्तों अजमेर यात्रा के दौरान आपको कुछ दिन अजमेर में रुकना पड़ सकता है। इसलिए हम आपकी सुविधा को मध्य नजर रखते हुए अजमेर में रहने के लिए होटल के बारे में जानकारी देने वाले हैं। नीचे दिए गए होटल में आपको सभी मूलभूत सुविधाएं मिल जाती है। और यह होटल सस्ते होने के साथ-साथ आप इन्हें यात्रा से कुछ दिन पहले ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं।

  1. रीगल होटल
  2. मानसिंह पैलेस अजमेर
  3. होटल साहिलहोटल एलएन कोर्टयार्ड
  4. ब्राविया होटल अजमेर
  5. होटल साहिल

अजमेर की यात्रा से जुड़ें अक्सर पूछें जाने वाले सवाल

Q – अजमेर की प्रसिद्ध मिठाई

Ans – सोहन हलवा:, मालपूड़े, कराची हलवा:

Q – अजमेर की प्रसिद्ध चीज

Ans – ख्वाजा साहब की दरगाह
अढ़ाई दिन का झोपड़ा
नरेली जैन मंदिर
फोय सागर झील
अजमेर सरकारी संग्राहलय

Q- अजमेर में घूमने की जगह कौन-कौन सी है

Ans – अढ़ाई दिन का झोपड़ा
तारागढ़ फोर्ट
अकबर का संग्रहालय
सोनी जी की नसियां अजमेर
फोय सागर झील
पृथ्वीराज स्मारक
साईं बाबा मंदिर अजमेर

Q – अजमेर में क्या है

Ans – अजमेर भारत के सबसे खूबसूरत एवं प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। अपने सांस्कृतिक कला एवं रीति रिवाजों के तौर पर पूरे देश में मशहूर है ही साथ ही यहां विदेशी पर्यटकों द्वारा देखी जाने वाली सबसे प्रमुख जगह में से भी एक है।

Leave a Comment

Chat For Book Trip