वैष्णो देवी के आस पास घूमने की जगह, Place to visit near Veshno devi temple

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग की आज की नये लेख में । आज का लेख उन लोगों के लिए खास होने वाला है जो लोग माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन करने जा रहे हैं जय माता वैष्णो देवी मंदिर घूमने का प्लान बना रहे हैं। आज के लेख के माध्यम से हम आप सभी लोगों के साथ वैष्णो देवी के आस पास घूमने की जगह ( Place to visit near Veshno devi temple)के बारे में बात करने वाले हैं। यदि आप लोग भी माता वैष्णो देवी यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो इस लेख को अंत जरूर पढ़ना। 

वैष्णो देवी के आस पास घूमने की जगह, Place to visit near Veshno devi temple- वैष्णो देवी में रहने की व्यवस्था वैष्णो देवी से शिवखोड़ी की दूरी
वैष्णो देवी के आस पास घूमने की जगह, Place to visit near Veshno devi temple

जहां माता वैष्णो देवी का मंदिर आस्था और भक्ति का प्रतीक है। वही इसके आसपास की जगह है पवित्र होने के साथ-साथ प्राकृति के विहंगम दृश्यों के लिए जानी जाती है । माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन करने के बाद आप सभी लोग इसके आसपास की जगह के दर्शन कर सकते हैं। वैसे तो यह स्थल अपने आप में काफी प्रसिद्ध है लेकिन माता वैष्णो देवी मंदिर के आस पास होने के कारण यहां पर श्रद्धालुओं के साथ-साथ पर्यटकों की जमकर भी इकट्ठा होती है। एक नजर वैष्णो देवी के आस पास घूमने की जगह की ओर डाल लेते है।

झज्जर कोटली (Jhajjar Place to visit near Veshno devi temple) – झज्जर कोटली वैष्णो देवी के पास की सबसे प्रसिद्ध जगह में से एक है। कटरा से 15 किलोमीटर की दूरी पर झज्जर कोटली प्रकृति प्रेमियों के लिए लोकप्रिय पिकनिक स्थल होने वाला है। आप लोग माता वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान कुछ दिन आसपास के जगह की सैर करना चाहते हैं तो आप लोगों को झज्जर कोटली के दर्शन जरूर करने चाहिए। झज्जर नदी के मनमोहक दृश्य और सुकून देने वाली झांकी प्राकृतिक आवाजें नदी के पानी बहने का शोर और पशु पक्षियों की मधुर ध्वनि आपको अपनी और आकर्षित करने वाले हैं। आप चाहे तो अपने परिवार के साथ भी इस खूबसूरत सी जगह के दर्शन कर सकते है । 

वैष्णो देवी के आस पास घूमने की जगह, Place to visit near Veshno devi temple- वैष्णो देवी में रहने की व्यवस्था वैष्णो देवी से शिवखोड़ी की दूरी

पटनी टॉप (pathni top Vaishno devi ke pass ghumne ki jagah) – पटनी टॉप अपने आप में एक खास जगह है। प्रसिद्ध पर्यटक स्थल होने के साथ-साथ हिमालय की गोद में बसा पटनी टॉप मंत्रमुग्ध कर देने वाले वातावरण के लिए प्रसिद्ध है । पहाड़ों की खूबसूरत वादियों के सुरम्य दृश्यों को प्रस्तुत करता पटनी टॉप कटरा से महज ढाई घंटे की दूरी पर स्थित है। यदि आप लोगों को बर्फ देखने का शौक है तो पटनी टॉप के शिवालिक पहाड़ियों की चोटियों में आपको बर्फ से ढकी चादरें भी देखने को मिल जाती है। आसपास का वातावरण खूबसूरत होने के साथ-साथ मनमोहक भी है इसलिए यहां पर प्रेरकों की जमकर भी देखने को मिल जाती है। इसके अलावा यह देखें अपने हॉर्स राइडिंग और स्क्रीन के लिए भी काफी बढ़ती है पर्यटकों द्वारा आमतौर पर इन्हीं गतिविधियों के माध्यम से यात्रा का लुफ्त उठाया जाता है। 

वैष्णो देवी के आस पास घूमने की जगह, Place to visit near Veshno devi temple- वैष्णो देवी में रहने की व्यवस्था वैष्णो देवी से शिवखोड़ी की दूरी

बटोत – जब भी हम यात्रा के लिए निकलते हैं तो गंतव्य तक पहुंचने के बाद आसपास के जगह की सैर करने में बड़ा ही मजा आता है। और कुछ जगह दूर होने के बावजूद भी अपने प्रसिद्धि और प्रकृति के विहंगम दृश्यों की वजह से अपनी ओर आकर्षित करती है। उन्हीं जगहों में से एक है बटोत जो कि एक छोटा सा हिल स्टेशन होने के साथ-साथ अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए हजारों लोगों को अपने पास बुलाती है। कटरा से महज 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जगह वैष्णो देवी के आस पास घूमने की जगह की श्रेणी में से एक है। यहां पर स्थित सेब के बगीचे और आसपास के घने जंगलों कि कैंपिंग के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप लोग किसी शांत जगह की तलाश में हैं तो आप चिनाब नदी के किनारे बैठ कर सुकून के दो पल बिता सकते हैं। प्रकृति के साथ फोटोग्राफी करने वाले पर्यटकों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। खूबसूरत पलों को कैमरे में कैद करके आप यहां की यादें अपने साथ ले जा सकते हैं।

सनासार (Sanasar: Katra ke pass ghumne ki jagah) – अपने अलौकिक प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण सनासार जम्मू कश्मीर की प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है । खूबसूरत वादियां और उनके साथ चलता कोहरा किसी सपने के जहांन कम नहीं है। माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन करने के बाद आप सनासार को अपनी यात्रा सूची में शामिल कर सकते हैं। पर्वत की ऊंची श्रृंखलाओं के साथ पैराग्लाइडिंग रॉक क्लाइंबिंग और बर्फीली पहाड़ियों का आनंद आप सनासार यात्रा में कर सकते हैं। कश्मीरी सभ्यता को प्रकट करते यहां के भोजन के व्यंजनों का आनंद लेना बिल्कुल भी ना भूलें। 

वैष्णो देवी के आस पास घूमने की जगह, Place to visit near Veshno devi temple- वैष्णो देवी में रहने की व्यवस्था वैष्णो देवी से शिवखोड़ी की दूरी

दोस्तों यह थे वैष्णो देवी की निकटतम पर्यटन स्थल जिन्हें आप माता वैष्णो देवी दर्शन के दौरान अपनी यात्रा सूची में शामिल कर सकते है यदि आप लोग माता वैष्णो देवी मंदिर कैसे पहुंचे प्रश्न से परेशान है तो नीचे हम आपको माता वैष्णो देवी पहुंचने के मार्गों के बारे में जानकारी दे रहे है। माता वैष्णो देवी मंदिर पहुंचने के बाद आप निकटतम पर्यटन स्थलों के दर्शन आसानी से कर सकते हैं।

वैष्णो देवी मंदिर कैसे पहुंचे, how to reach temple of vaishno devi

दोस्तों वैष्णो देवी मंदिर पहुंचने के लिए हमारे तीन मार्ग हो सकते हैं तीनों मार्गों के माध्यम से हम माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन कर सकते हैं । तो चलिए विस्तार से इन तीनों मार्गों के बारे में जानते हैं।

बस से कटरा कैसे पहुंचे

यदि बात की जाए बस से कटरा कैसे पहुंचे । तो बता दे कि सड़क मार्ग की अच्छी संपर्क पता होने के कारण आप बस के माध्यम से कटरा पहुंच सकते हैं। आप अपने शहर से कटरा के नजदीकी स्थान जम्मू कश्मीर में पहुंच सकते हैं। जम्मू कश्मीर से बहुत से लोकल डायरेक्ट बसों की सुविधा कटरा के लिए होती है ।

ट्रेन से कटरा कैसे पहुंचे

ट्रेन के माध्यम से भी माता वैष्णो देवी के दर्शन हो सकते हैं यदि बात की जाए कटरा के सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन की तो कटरा में ही यहां का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है । जो कि देश की प्रमुख शहर दिल्ली के साथ-साथ अन्य प्रमुख शहरों से संपर्क बनाता है। अपनी नजदीकी रेलवे स्टेशन से कटरा रेलवे स्टेशन तक ट्रेन के माध्यम से आ सकते हैं।

हवाई जहाज से कटरा कैसे पहुंचे

यदि आप लोग हवाई जहाज के माध्यम से माता वैष्णो देवी के दर्शन करने की सोच रहे हैं तो आपको बताना चाहेंगे कि नहीं माता वैष्णो देवी और कटरा का निकटतम हवाई अड्डा पठानकोट है। लेकिन यहां पर कुछ ही फ्लाइट लैण्ड कर पाती है जिसके कारण हो सकता है कि आपको यहां पर लाइट की सुविधा ना मिल पाए। लेकिन हम आपको सजेस्ट करते हैं कि आप अपने शहर से अमृतसर या चंडीगढ़ तक फ्लाइट से आ सकते हैं और वहां से ट्रेन के माध्यम से आप आसानी से कटरा तक पहुंच सकते हैं।

वैष्णो देवी में ठहरने की व्यवस्था- Hotels Nearby Vaishno Devi
  1. होटल सुमन
  2. होटल नारायण
  3. प्रेम गेस्ट हाउस
  4. होटल मधु प्लेस

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment

Chat For Book Trip